आधार या यूआईडी नंबर का उपयोग करके आधार कार्ड को कैसे ऑनलाइन सत्यापित करें

By | May 10, 2018

आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज़ है जो वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको विभिन्न प्रकार की सेवाओं का लाभ उठाने की आवश्यकता होती है। यह आपका अनूठा पहचान प्रमाण है जिसमें व्यक्तिगत विवरण के साथ जनसांख्यिकीय और बॉयोमीट्रिक विवरण जैसे सभी उचित जानकारी शामिल हैं। यूआईडीएआई संबंधित विभाग है जो आधार कार्ड जारी करने के लिए जिम्मेदार है।

जैसे ही आप अपने आस-पास के किसी भी केंद्र में आधार कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, यूआईडीएआई आपको अद्वितीय पहचान के लिए 12 अंकों का नंबर प्रदान करता है जो एक पहचान के साथ-साथ पता प्रमाण के उद्देश्य के लिए भी जा रहा है। संपूर्ण प्रणाली को आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए सुव्यवस्थित किया गया है और इसे अब मान्य आईडी प्रमाण जैसे अधिकांश स्थानों में स्वीकार कर लिया गया है। जब भी आप आधार कार्ड प्राप्त करते हैं, तो आपको इसे सत्यापित करने की भी आवश्यकता होती है।

आधार कार्ड सत्यापन की आवश्यकता

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका आधार कार्ड मान्य है और इसके अलावा यह भी आश्वासन देता है कि यह आपको प्रदान किया गया है, आपको आधार कार्ड की पुष्टि करने की आवश्यकता है। आप ऑनलाइन अपने किसी भी विवरण में बदलाव भी कर सकते हैं। समग्र सत्यापन प्रक्रिया के दौरान, उम्मीदवार की नीचे प्रदान की गई जानकारी आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकट की जा रही है।

आवासीय राज्य

लिंग

आयु

यदि आप किसी भी अयोग्यता में आते हैं, तो आप एक ईमेल निर्देशित करके या पोर्टल पर प्रदान किए गए टोल-फ्री नंबर पर कॉल करके यूआईडीएआई से संपर्क कर सकते हैं।

आधार कार्ड सत्यापन प्रक्रिया

इसलिए अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन सत्यापित करने के लिए, उम्मीदवार के लिए अपना यूआईडी या आधार संख्या रखना आवश्यक है। आपके आधार कार्ड को सत्यापित करने के लिए आपको आवश्यक बुनियादी कदम नीचे दिए गए हैं:

  • यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करें।
  • उस वेबपृष्ठ के पैर पर, आपको ‘आधार सेवाओं’ का विकल्प चुनना होगा।
  • वहां, आपको ‘आधार सत्यापन’ विकल्प चुनने की आवश्यकता है।
  • उसके बाद, यह लिंक आपको कियोस्क आधार या यूआईडीएआई के निवासी स्थिति पोर्टल पर पास करने जा रहा है।
  • ‘आधार सत्यापित करें’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • उसके बाद, आपको 12 अंकों के यूआईडी के साथ-साथ सुरक्षा कोड दर्ज करना होगा और प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने के लिए सबमिट पर क्लिक करना होगा।

अगर आधार को निष्क्रिय कर दिया गया है तो कैसे सत्यापित करें?

  • यूआईडीएआई आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करें।
  • फिर, ‘आधार सेवा’ के नीचे प्रदान किए गए ‘आधार संख्या सत्यापित करें’ शीर्षक वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपको आधार सत्यापन वेबपृष्ठ की ओर पढ़ा जा रहा है।
  • फिर आपको प्रदान किए गए बॉक्स के भीतर प्रदत्त सुरक्षा कोड के साथ 12 अंकों के आधार संख्या को भरने की आवश्यकता है।
  • उसके बाद, आपको ‘सत्यापित करें’ बटन पर क्लिक करना होगा ताकि यह पहचान सके कि आपका आधार कार्ड निष्क्रिय हो गया है या यदि यह सक्रिय है।
  • यदि आपका आधार संख्या सक्रिय है, तो एक संदेश प्रस्तुत किया जा रहा है “आधार सत्यापन पूर्णता”
  • इसके अलावा, यदि हरे रंग की टिक मार्क आती है, तो यह इंगित करता है कि आपका आधार कार्ड निष्क्रिय नहीं किया गया है।
  • आपके लिंग, आयु बैंड, मोबाइल नंबर, राज्य के शेष विवरण बताए जा रहे हैं।

आधार कार्ड सत्यापन क्यों आवश्यक है?

यूआईडीएआई ने हाल ही में अपने सिस्टम में कई जाली आधार कार्ड की पहचान की। इस मामले में किसी भी प्रकार की कठिनाइयों से बचने के लिए, यूआईडी सत्यापन अनिवार्य कर दिया गया है।

इस आसान सत्यापन प्रक्रिया के कारण, आप यह सुनिश्चित करने में सक्षम नहीं होंगे कि आपका आधार कार्ड मूल है लेकिन इसके अलावा विवरण सही हैं।

यदि आप आधार कार्ड को सत्यापित करने में असमर्थ हैं, तो शायद एक उच्च संभावना हो सकती है कि कोई आपके आधार कार्ड की प्रतिलिपि बना रहा हो और यह कार्ड प्राप्त करने के पूरे उद्देश्य को विफल करने जा रहा है।

यदि आपका आधार कार्ड है और आवंटित किया गया है, तो यह मॉनिटर पर प्रस्तुत किया जा रहा है।

आधार कार्ड इस समय पर एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। चूंकि केंद्र सरकार हर साल ताजा योजनाएं लॉन्च करने जा रही है, इसलिए इस कार्ड की आवश्यकता और लाभ केवल निर्माण के लिए जा रहा है। इस बीच, केंद्र सरकार ने आधार कार्ड रखने के लिए अनिवार्य नहीं किया है, लेकिन मुनाफे को अलग करते हुए और कई योजनाओं का लाभ उठाने के लिए कार्ड के साथ कैसे संबद्ध किया गया है, यह एक आवश्यक दस्तावेज है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *