Adhaar Card Status Online in Hindi

By | April 20, 2018

अपना आधार कार्ड स्टेटस ऑनलाइन जांचें

आधार कार्ड भारत के अद्वितीय पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा आवंटित एक 12-अंकों की अनूठी संख्या है, जिसमें व्यक्ति के बायोमेट्रिक विवरण जैसे कि आईरिस स्कैन और फिंगरप्रिंट, और जनसांख्यिकीय जानकारी जैसे जन्मतिथि और पता शामिल है।

आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन देख सकते हैं और यह सेवा यूआईडीएआई द्वारा प्रदान की जाती है। उपयोगकर्ता अपने आधिकारिक वेबसाइट पर अपने अपडेट, स्टेटस और सब कुछ देख सकते हैं। स्टेटस ऑनलाइन और एसएमएस के माध्यम से फोन द्वारा भी जांच किया जा सकता है। इन दोनों प्रक्रियाओं को नीचे समझाया गया है।

उपयोगकर्ता स्वीकृति की पर्ची पर दी गयी नामांकन संख्या, तिथि और समय दर्ज करके अपने आधार कार्ड का स्टेटस जांच सकते हैं।दिशानिर्देशों के मुताबिक आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको आधार कार्ड प्राप्त करने में 3 महीने तक लग सकते हैं।एक बार आपका आधार सकारात्मक रूप से संसाधित हो जाने पर, आपको अपने पंजीकृत नंबर या आपके ई-मेल पते पर पावती एसएमएस प्राप्त होगा। एक बार जब आप अपना स्टेटस ऑनलाइन स्वीकार करते हैं और डुप्लिकेट आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करते हैं। आपको मूल कार्ड को घर में वितरित होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि डुप्लिकेट के रूप में मूल की एक ही वैधता है।अगर आपको अपने आधार कार्ड प्रसंस्करण के बारे में यूआईडीएआई से कोई अधिसूचना प्राप्त नहीं हुई है, तो भी आप अपना स्टेटस ऑनलाइन देख सकते हैं। ऐसा करने के लिए, पंजीकरण के समय आपको प्रदान की गई स्वीकृति पर्ची की आवश्यकता होगी।पर्ची में शीर्ष पर उल्लिखित दो चीजों की जांच करें:14 अंक नामांकन संख्यानामांकन के 14 अंक की तारीख और समयये आपके अस्थायी नामांकन पहचान (ईआईडी) के 28 अंक हैं। आपको कार्ड का स्टेटस में संबंधित बॉक्स में इन दो आइटमों को दर्ज करने की आवश्यकता है। 

फोन द्वारा आधार स्टेटस की जांच करें

फोन द्वारा अपने आधार कार्ड के स्टेटस की जांच करने के लिए, आपको 51969 पर “यूआईडी स्टेटस <14 अंक नामांकन संख्या>” एसएमएस भेजना होगा।यदि आपका आधार कार्ड उत्पन्न होता है और एसएमएस नंबर से एसएमएस भेजा जाता है तो आपको आधार कार्ड नंबर प्राप्त होगा, अन्यथा, केवल वर्तमान आधार कार्ड के स्टेटस में शामिल हो जाएगा।

आधार कार्ड स्टेटस ऑनलाइन कैसे जांचें

यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर उपयोगकर्ता अपने आधार कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन देख सकता है। आधार कार्ड के स्टेटस की जांच के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं है। अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन जांचने के लिए दिए गए चरणों का पालन करें: चरण 1सबसे पहले, यूआईडीएआई (https://uidai.gov.in/) की आधार कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधार कार्ड के स्टेटस की जांच के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं है।चरण 2दूसरा, आधार ऑनलाइन सेवाओं के अंतर्गत आधार नामांकन अनुभाग के अंतर्गत, ‘चेक आधार स्टेटस’ विकल्प पर क्लिक करें। आप सीधे https://resident.uidai.gov.in/check-adharar-status लिंक पर भी जा सकते हैं।चरण 3तीसरा, अन्य आवश्यक विवरणों जैसे नामांकन और नामांकन के समय, सुरक्षा कोड और “चेक स्टेटस” बटन पर क्लिक करें, अपनी नामांकन आईडी दर्ज करें।चरण 4यदि आपका आधार बनाया जाता है, तो आपको इसके बारे में एक टेक्स्ट मिलेगा और विकल्प आपके ई-आधार ऑनलाइन डाउनलोड करने या इसे आपके सूचीबद्ध फोन नंबर पर प्राप्त होगा।चरण 5ई-आधार डाउनलोड करने के लिए, डाउनलोड आधार विकल्प पर क्लिक करें।चरण 6आप मोबाइल पर अपना आधार प्राप्त करना चाहते हैं; आप मोबाइल विकल्प पर आधार प्राप्त करें का चयन कर सकते हैं।

ऑनलाइन मोबाइल / फोन नंबर सत्यापन के लिए विकल्प

आप आवेदक के मोबाइल नंबर के माध्यम से अपने आधार कार्ड का स्टेटस भी देख सकते हैं। लेकिन उपयोगकर्ता को यह ध्यान में रखना चाहिए कि उनके द्वारा दी गई संख्या को प्रारंभ में सत्यापित किया जाना चाहिए। आइए उन विभिन्न चरणों पर नज़र डालें जिनके माध्यम से आवेदक का मोबाइल नंबर आसानी से सत्यापित किया जा सकता है:चरण 1प्रारंभ में, यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।चरण 2’नामांकन / डाउनलोड ई-आधार अपडेट’ के लिंक को प्रदर्शित करने वाले स्क्रीन के निचले हिस्से में स्थित “आधार सेवाएं” विकल्प का चयन करें।चरण 3यहां से, ऊपर उल्लिखित विकल्प पर क्लिक करके उपयोगकर्ता स्वचालित रूप से आधार कियोस्क पर रीडायरेक्ट हो सकता है।चरण 4उपयोगकर्ता आधार नामांकन, आधार अद्यतन और स्टेटस जांच सहित स्क्रीन पर कई विकल्प पा सकते हैं।चरण 5अब आपको पृष्ठ के दाईं ओर स्थित ‘सत्यापित ईमेल / मोबाइल’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।चरण 6ऐसा करने के बाद, उपयोगकर्ता को एक अलग पृष्ठ पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां उसे उसके द्वारा प्रदान किए गए पंजीकृत मोबाइल नंबर को सत्यापित करने के लिए कहा जाएगा।चरण 7अगले चरण में, 12 अंकों के आधार संख्या और ईमेल आईडी या पंजीकृत मोबाइल नंबर जैसे कुछ विवरण टाइप करें।चरण 8ऐसा करने के बाद, आपकी स्क्रीन पर एक सुरक्षा कोड फ्लैश होगा। अब, उस कोड को दर्ज करें और पृष्ठ पर दिए गए ‘सत्यापन कोड’ विकल्प पर क्लिक करें।चरण 9एक सत्यापन कोड तब सीधे दिए गए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है। यहां से, प्राप्त सत्यापन कोड दर्ज करें।चरण 10अंत में, प्रक्रिया को पूरा करने के लिए स्क्रीन पर दिखाई देने वाले “सत्यापित करें” विकल्प पर क्लिक करें।यदि आप ऑनलाइन इस सेवा का लाभ नहीं लेना चाहते हैं, तो आधार केंद्र पर जाएं और बायोमेट्रिक विवरण प्रदान करके अपने नामांकन संख्या की तलाश करें। 

अस्वीकरण

हम किसी भी तरह से अद्वितीय पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा संबद्ध, संबंधित, मान्यता प्राप्त या अन्यथा अनुमति नहीं देते हैं। यूआईडीएआई आधार संबंधित सेवाओं के लिए एकमात्र आधिकारिक वेबसाइट है। यह वेबसाइट केवल सूचना उद्देश्य के लिए है। इस वेबसाइट पर प्रदान की गई सभी सूचना सामग्री “जैसा है” किसी भी प्रकार की गारंटी के बिना, या तो व्यक्त या निहित, साथ ही व्यापारिकता की सीमा वारंटी के बिना, किसी विशेष उद्देश्य के लिए है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *